शहीद ग्राम विकास योजना झारखंड | Shaheed Gram Vikas Yojana Jharkhand |

शहीद ग्राम विकास योजना झारखंड सरकार द्वारा आदिवासी क्षेत्रों के उत्थान के लिए शुरू की गई है| झारखंड सरकार ने शहीद ग्राम विकास योजना का शुभारंभ किया है जिसका लक्ष्य है कि स्वतंत्रता सेनानियों के गांवों को विकसित करना। झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुबर दास के साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उल्हात्तु गांव, स्वतंत्रता सेनानी और झारखंड के जनजातीय प्रतीक बिर्सा मुंडा की पहल की शुरूआत की।

शहीद ग्राम विकास योजना झारखंड के अन्तर्गत्त गांव की उन्नत्ति की साथ साथ लोगों को घरों का प्रवन्ध करवाने की लिए सरकार ने शुरुआत की है| Ulihatu/उल्हात्तु गांव में कुल 136 पक्के घरों का वादा किया गया है। 

 

Scheme Name : Shaheed Gram Vikas Yojana Jharkhand

Launched By : CM Raghubar Das and BJP President Amit Shah

Launched On : 17th Sep 2017

Scheme Purpose : Stable Houses 

Scheme Budget : Rs. 30 Crore

इस योजना के अंतर्गत, कई आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के गांवों का विकास किया जाएगा और उनके निवासियों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। वामपंथी उग्रवाद की वजह से इन गांवों को स्वतंत्रता के बाद लंबे समय तक सामान्य सुविधाओं से वंचित रहना पड़ा था। इस योजना की तहत अब उल्हात्तु गांव में कुल 136 पक्के घरों का निर्माण किया जायेगा। 

शहीद ग्राम विकास योजना घर की विषेशताएं :

कल्याण विभाग के अनुसार वे गांव में जो नए घरों का निर्माण करेंगे वो दो कमरे, एक बरामदा, बाथरूम और शौचालय के साथ घर उपलब्ध कराएंगे |

क्या करना होगा घरों के निर्माण के लिए ?

घरों के निर्माण के लिए कलयाण विभाग / welfare department जरुरत मंदों के लिए खुद ही निर्माण प्रक्रिया शुरू करेगा|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *