वैष्णवी सुरक्षा योजना उत्तराखंड | Vaishnavi Suraksha Yojana Uttarakhand

उत्तराखंड महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य ने नवजात लड़कियों के लिए वैष्णवी सुरक्षा योजना / Vaishnavi Suraksha Yojana शुरुआत की है| इस योजना के अंतर्गत, संबंधित परिवार को वैष्णवी किट मिलेगी, जिसमें बेटी की तात्कालिक उपयोग की चीजों को शामिल किया जाएगा| यह किट नवजात शिशु के जन्म के बाद उसके साथ एक फोटो खिंचवा के भेजने के बाद मिलेगी। 

वैष्णवी सुरक्षा योजना के अंतर्गत माता-पिता को उत्तराखंड की राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाने वाला वैष्णवी कार्ड प्रदान किया जाएगा। साथ ही माता-पिता का बीमा भी होगा। Vaishnavi Suraksha Yojana Uttarakhand for new born Girl Scheme is a great initiative for rise in strength of girls under Beti Bachao Beti Padhao.

Scheme : Vaishnavi Suraksha Yojana Uttrakhand

Launched By : Minister of State for Women and Child Development Rekha Arya

विभागीय मंत्री रेखा आर्य के अनुसार योजना में एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ही नजदीकी सरकारी अस्पतालों का सहयोग लिया जाएगा। किसी भी परिवार में बेटी के जन्म लेने पर परिजन उसके साथ सेल्फी खींचकर भेजेंगे। इसके लिए नोडल सेंटर तैयार किए जा रहे हैं, जिनका टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। सेल्फी मिलते ही सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। संबंधित परिवार को बधाई संदेश दिया जाएगा कि उसने बेटी नहीं बल्कि सृष्टि को जन्म दिया है।

राज्यमंत्री आर्य के अनुसार टोल फ्री नंबर पर नवजात के टीकाकरण से लेकर किसी भी परेशानी से निबटने की व्यवस्था की जाएगी। टोल फ्री नंबर पर मैसेज भेजने पर तत्काल डॉक्टर अथवा एएनएम वहां पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को गति देने के मद्देनजर योजना की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं। जल्द ही इसे लांच किया जाएगा।

Highlights of Vaishanvi Surakhsha Yojana:

* महिला एवं बाल विकास विभाग जारी करेगा टोल फ्री नंबर, बेटी का जन्म होने पर परिजन सेल्फी खींचकर भेजेंगे|

* 24 घंटे के भीतर एएनएम व आगनबाड़ी कार्यकर्ता अथवा नजदीकी सरकारी अस्पताल से कर्मचारी पहुंचेगा लाभार्थी के पास|

* लाभार्थी के साथ कर्मचारी एक सेल्फी लेकर नोडल अधिकारी को भेजेंगे|

* इसके बाद मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री का आएगा फोन पर आएगा बधाई संदेश|

* फिर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लाभार्थी को सौंपेगी एक वैष्णवी किट और नए कपड़े|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *