मध्यप्रदेश एक क्लिक पेन्शन वितरण योजना | Single Click Pension Yojana MP

‘वृद्ध व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के अवसर पर, मध्य प्रदेश सरकार ने ‘एक क्लिक पेन्शन वितरण योजना/Single Click Pension Yojana‘ शुरू की, जिसके तहत धन सीधे लाभार्थियों के खाते में जाएंगे। इस कदम से राज्य के 35 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

इस योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार का उद्देश्य सभी योग्य वृद्ध पेंशनरों को एक ही क्लिक से अपने बैंक खातों में सीधे पेंशन भेजना है।पेंशन सीधे बुजुर्ग पेंशन भोगियों के बैंक खाते में जमा की जाएगी। उन्हें अपनी पेंशन के बारे में पूछताछ करने के लिए बैंक की शाखाओं में जाने की ज़रूरत नहीं होगी। राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सभी पेंशनधारियों को हर महीने 1 की पेंशन मिल जाए। 

Scheme : Single Click Pension Distribution Scheme

Launched by : CM Shivraj Singh Chouhan

Launch Date : 1st October 2017

मध्य प्रदेश में एकल क्लिक पेंशन वितरण योजना से राज्य में लगभग 35 लाख पेंशनभोगी लोगों को लाभ होगा। राज्य सरकार ने एक नई योजना के तहत बुजुर्गों को सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने की भी घोषणा की, जो जल्द ही घोषित की जाएगी। किसी भी तरह की स्थिति में उनकी सहायता के लिए बुजुर्गों के लिए एक हेल्पलाइन लॉन्च किया जाएगा।

Single Click Pension Distribution Scheme Madhya Pradesh:

सरकार का उद्देश्य एक प्रणाली विकसित करना है जो यह सुनिश्चित करता है कि सभी बुजुर्ग पेंशनरों के पेंशन को अपने बैंक खातों में कुछ घंटों में जमा कर दिया जाता है और 2-3 दिनों के भीतर उनके हाथ पहुंच जाता है। पंचायत, डाकघर और बैंक के संयुक्त विचार के बाद सरकार इस तरह की व्यवस्था करने की योजना बना रही है।

सिंगल क्लिक पेन्शन वितरण योजना प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करेगी और दक्षता, पारदर्शिता और शीघ्रता में सुधार करेगी। सरकार ने सिस्टम में सुधार के लिए आम जनता से सुझाव भी आमंत्रित किया है। मध्य प्रदेश में एकल क्लिक पेन्शन वितरण योजना पूरे देश में अपनी तरह का पहला हिस्सा है जिसके तहत पेंशन योजना के दस प्रकार के 35 लाख लाभार्थियों की पेंशन राशि होगी सीधे एक क्लिक के साथ अपने बैंक में सीधे जमा होगी|

Benefits of Single Click Pension MP:

अब पेंशन उपभोगताओं को अपनी पेंशन के आने का पता करने के लिए बार बार 1 तारिक के आस पास जाके बैंक या डाकखाना जाके पूछना नहीं पड़ेगा|

पेंशन अब से 1 तारीक को ही खाते में आ जाएगी|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *